🙏श्री भगवत्या: राजराजेश्वर्या:🙏

श्री श्रीविद्या (एक सूक्ष्म परिचय)
————————————

माँ श्री बाला त्रिपुर-सुन्दरी मां भगवती का बाला सुंदरी स्वरुप है ।
‘दस महा-विद्याओ’ में तीसरी महा-विद्या भगवती षोडशी है, अतः इन्हें तृतीया भी कहते हैं । वास्तव में आदि-शक्ति एक ही हैं, उन्हीं का आदि रुप ‘काली’ है और उसी रुप का विकसित स्वरुप ‘षोडशी’ है, इसी से ‘षोडशी’ को ‘रक्त-काली’ नाम से भी स्मरण किया जाता है । भगवती तारा का रुप ‘काली’ और ‘षोडशी’ के मध्य का विकसित स्वरुप है । प्रधानता दो ही रुपों की मानी जाती है और तदनुसार ‘काली-कुल′ एवं ‘श्री-कुल′ इन दो विभागों में दशों महा-विद्यायें परिगणित होती हैं ।

भगवती षोडशी के मुख्यतः तीन रुप हैं –
(१) श्री बाला त्रिपुर-सुन्दरी या श्री बाला त्रिपुरा,
(२) श्री षोडशी या महा-त्रिपुर सुन्दरी तथा
(३) श्री ललिता त्रिपुर-सुन्दरी या श्री श्रीविद्या

आठ वर्षीया स्वरुप बाला त्रिपुर सुन्दरी का, षोडश-वर्षीय स्वरुप षोडशी स्वरुप तथा ललिता त्रिपुर सुन्दरी स्वरुप युवा अवस्था को माना है ।

श्री विद्या की प्रधान देवि ललिता त्रिपुर सुन्दरी है । यह धन, ऐश्वर्य भोग एवं मोक्ष की अधिष्ठातृ देवी है । अन्य विद्यायें को मोक्ष की विशेष फलदा है, तो कोई भोग की विशेष फलदा है परन्तु श्रीविद्या की उपासना से दोनों ही करतल-गत हैं ।

श्री बाला का मुख्य मन्त्र तीन अक्षरों का है और उनका पूजा-यन्त्र ‘नव-योन्यात्मक’ है । अतः उन्हें त्रिपुरा या ‘त्र्यक्षरी’ नामों से भी अभिहित करते हैं ।

श्री ललिता या श्री श्रीविद्या का मुख्य मन्त्र पन्द्रह अक्षरों का होने से उनका नामान्तर पञ्च-दशी’ भी है । इनका पूजा-यन्त्र श्री-चक्र’ या श्री-यन्त्र’ नाम से प्रसिद्ध है ।

श्री षोडशी या महा-त्रिपुर-सुन्दरी’ का मुख्य मन्त्र सोलह अक्षरों का है, उसी के अनुरुप उनका नाम है । पूजा यन्त्र ‘श्रीललिता’ – जैसा ही है ।

‘श्री ललिता’ एवं श्री ‘षोडशी’ के मन्त्रों में तीन ‘कूटों’ का समावेश है, जो क्रमशः ‘वाक्-कूट’, काम-कूट’ तथा ‘शक्ति-कूट’ नामों से प्रसिद्ध हैं । यहाँ ज्ञातव्य है कि पञ्चदशी के कूट-त्रय ‘क’, ‘ह′ या ‘स’ से प्रारम्भ होते हैं । अतः विभिन्न ‘कादि’, ‘हादि’ और ‘सादि’ – विद्या नाम से जाने जाते हैं ।

भगवती षोडशी से सम्बन्धित पूजा-यन्त्र ‘श्री-चक्र’ या ‘श्री-यन्त्र’ की विशेष ख्याति है इस तरह का जटिल पूजा-यन्त्र अन्य किसी देवता का नहीं है । वह पिण्ड और ब्रह्माण्ड के समस्त रहस्यों का बोधक है । इसी से उसे यन्त्र-राज’ या चक्र-राज’ भी कहते हैं ।

– जय श्रीजी की।।
– जय शिवशम्भु।।

– द्वारा श्री आनंद बाबा महाराज


JOIN AS PANDITG | पंडितजी’ संस्था से जुङें

FREE REGISTRATION in LOCKDOWN PERIOD
लाॅकडाऊन समय-अवधी में नि:शुल्क पंजीकरण

Operating in –
TRI-CITY – Chandigarh, Panchkula, Zirakpur – Mohali, DELHI-NCR – Delhi, Noida, Greater-Noida, Faridabad, Gurugram, JAIPUR (Rajasthan), AGRA, MATHURA (UP), MUMBAI & DUBAI

चंडीगढ़, पंचकूला, जीरकपुर-मोहाली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र- दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर-नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर (राजस्थान), आगरा, मथुरा (उ.प्र.), मुम्बई एवं दुबई

Visit – www.bookpanditgonline.com

Please like, share & Forward in your contacts-groups
कृपया पसंद करें व अपने समूह में साझा करें

 1,277 total views,  1 views today